वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में भक्तों ने मनाई होली

उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले, चारधाम यात्रा हुआ आगाज उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गये भारतीय तट रक्षक बलों ने जहाजों के निर्माण टिहरी जिले में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त रखने के दिए निर्देश अवैध शराब छापेमारी अक्षय तृतीय के मौके पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में किया गंगा स्नान कन्नौज --अखिलेश की जीत के लिए पत्नी डिंपल यादव बेटी अदिति मांग रही वोट भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक वार्ता कल नई दिल्ली में हुई मौसम विभाग ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि आज राजस्‍थान के विभिन्‍न भागों में भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहेगा लोकसभा चुनाव के छठे चरण में नाम वापसी के बाद 93 प्रत्याशी चुनावी मैदान में कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से 31 प्रत्याशी लडेंग़े लोकसभा चुनाव दसवीं की प्रावीण्य सूची में जशपुर की सिमरन शब्बा और बारहवीं में महासमुंद जिले की महक अग्रवाल पहले स्थान पर फरीदाबाद लोक सभा चुनाव में चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया गया गोरखपुर मे मतदाता जागरूकता हेतु छात्रों ने सजाई रंगोली मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मंदिर में किया रुद्राभिषेक पीलीभीत में सड़क हादसे में तीन की मृत्यु, चार दर्जन लोग घायल आज का राशिफल मथुरा में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की तैयारियों के संबंध में हुई बैठक कैथल जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए रक्तदान शिविर में 326 लोगों ने रक्तदान किया । गृहमंत्री अमित शाह ने कन्नौज में जनसभा को किया संबोधित

वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में भक्तों ने मनाई होली

Anjali Yadav 17-03-2022 14:56:46

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: होलिका दहन का धार्मिक महत्व अधिक है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, इस दिन कई उपाय किए जाते हैं, कई परंपराओं का निर्वहन किया जाता है, ताकि जीवन खुशहाल और सुख-शांति से भरा रहे। होलिका हदन में शुभ मुहूर्त के साथ ही पूजन सामग्री, पूजा विधि का विशेष महत्व होता है। यहां जानिए होलिका दहन से जुड़ी हर जानकारी।

होलिका दहन पर बन रहा है मंगल, शुक्र और शनि का दुर्लभ योग

इस बार का होलिका दहन बहुत खास है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार,  267 साल बाद मंगल, शुक्र और शनि की दुर्लभ युति में होली मनाई जाएगी। अभी मंगल, शुक्र और शनि का योग मकर राशि में बना हुआ है। ऐसा योग 267 साल पहले 26 फरवरी 1755 को बना था। हालांकि आशंका जताई जा रही है कि मंगल, शुक्र और शनि की मकर राशि में युति युद्ध और प्राकृतिक आपदा का कारण बन सकती है।

बहुत खास
होती है होली की रात

ज्योतिष और तंत्र में होली की रात का विशेष महत्व बताया गया है। इस रात्रि में की गई तंत्र साधना शीघ्र ही सफल हो सकती है। मंगल, शुक्र, शनि की युति मकर राशि में है और मंगल सूर्य की ओर देख रहा है, जिससे तंत्र के लिए यह रात बेहद खास होगी। जो लोग मंत्र साधना करना चाहते हैं वे रात के समय एकांत शिव मंदिर में मंत्र जाप और साधना कर सकते हैं।  

सही समय पर ही करें होलिका दहन

फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 17 मार्च को दोपहर 01 बजकर 29 मिनट से प्रारंभ होगी और समापन 18 मार्च को दोपहर 12 बजकर 47 मिनट पर होगा। भद्रा प्रारंभ 17 मार्च को दोपहर 01 बजकर 02 मिनट से और समापन 17 मार्च को देर रात 12 बजकर 57 मिनट पर होगा। होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 17 मार्च को रात 12 बजकर 57 मिनट के बाद से है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :